नमो भारत रैपिड रेल’ 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी पटरी पर, पीएम मोदी ने ट्रेन को किया रवाना

0

वंदे भारत मेट्रो का नाम बदल दिया गया है. ट्रेन की शुरुआत से पहले भारतीय रेलवे ने ‘वंदे मेट्रो’ सेवा का नाम बदलकर ‘नमो भारत रैपिड रेल’ करने की घोषणा की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात दौरे के दौरान इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. इस ट्रेन में खुद प्रधानमंत्री यात्रा करते भी नजर आए. इस दौरान उन्होंने यात्रियों से बात की. इस ट्रेन की पहली यात्रा भुज से शुरू होकर अहमदाबाद पहुंचेगी, जो 359 किलोमीटर की दूरी मात्र 5 घंटे 45 मिनट में तय करेगी. यात्रियों के लिए इस ट्रेन की नियमित सेवा 17 सितंबर को शुरू होगी, जिसमें पूरी यात्रा के लिए टिकट की कीमत 455 रुपये होगी. इससे यात्रियों के लिए यात्रा किफायती हो जाएगी.नमो भारत रैपिड रेल’ ट्रेन अधिकतम 110 किमी प्रति घंटे की गति से चलेगी. यह कई स्टेशनों- अंजार, गांधीधाम, भचाऊ, सामाखियाली, हलवद, ध्रांगधरा, वीरमगाम, चंदलोदिया, साबरमती और कालूपुर (अहमदाबाद स्टेशन) पर ठहरेगी. यहां से यात्रियों को उठाने के बाद यह अपने गंतव्य के लिए आगे बढ़ेगी. शहरी स्टेशनों के बीच चलने वाली पारंपरिक मेट्रो के विपरीत, नमो भारत रैपिड रेल अंतर-शहरी गंतव्यों को कवर करेगी. शहरी केंद्रों को आस-पास के क्षेत्रों से जुड़ाव करने में यह मददगार साबित होगी.

1,150 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है ट्रेन में

इस ट्रेन में 2,058 यात्री खड़े होकर यात्रा कर सकेंगे, जबकि 1,150 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है. इस में बैठने के लिए गद्देदार सोफे लगे हैं और इसमें एसी कोच हैं. कई लोग दावा कर रहे हैं कि यह वंदे भारत एक्सप्रेस जैसा दिखता है, लेकिन वास्तविकता यह है कि इसमें उपनगरीय मेट्रो ट्रेनों से ज्यादा सुविधा है. इसमें दोनों छोर पर ऑटोमेटिक डोर हैं. यह अनारक्षित भी होगा, जिससे यात्री इसके प्रस्थान से ठीक पहले यात्रा टिकट खरीद सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चर्चित खबरे