21.32 करोड़ की लागत से सासाराम स्टेशन की बदलेगी सूरत, जानिए क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी?

0

सासाराम संवाददाता :सासाराम जंक्शन पर यात्रियों के लिए तमाम आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने और स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाने के लिए सरकार तैयार है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमृत भारत स्टेशन के तहत सासाराम जंक्शन के लिए 21.32 करोड़ रुपये की योजनाओं का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया। इस मौके पर कई जनप्रतिनिधि, नेता व अधिकारी उपस्थित थे।शिलान्यश कार्यक्रम में उपस्थित रेल अधिकारियों ने कहा कि सासाराम रेलवे स्टेशन के हाईटेक निर्माण का कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा। निर्माण के बाद सासाराम स्टेशन पर उच्च स्तरीय सुविधाएं मिलने लगेंगी।

फेज में सासाराम रेलवे स्टेशन का चयन

दीनदयाल उपाध्याय रेलखंड के तहत पहले फेज में सासाराम रेलवे स्टेशन का चयन विकास के लिए किया गया है। आने वाले साल-डेढ़ साल में स्टेशन पर यात्री सुविधा बढ़ने के साथ-साथ विकास के कई कार्य होंगे।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पंडित दीन दयाल उपाध्याय मंडल के सासाराम स्टेशन पर लगभग 21.32 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्य का शिलान्यास किया गया है।

क्या सुविधाएं मिलेंगी?

योजना के तहत आधुनिक वास्तुकला के रूप में स्टेशन का उन्नयन, एफओबी को 12 मीटर चौड़ा करना, तीन अतिरिक्त लिफ्टों का निर्माण, दिव्यांग यात्रियों के लिए रैंप, कम ऊंचाई वाले वॉटरबूथ, बुकिंग काउंटर, प्लेटफॉर्म पर नए शौचालय, विस्तार के माध्यम से यातायात प्रवाह को बढ़ाना और भीड़भाड़ को कम करना शामिल है।

इसके साथ ही प्रकाश सुविधा में सुधार, प्रतीक्षालय के लिए बेहतर और आरामदायक फर्नीचर, मल्टीलाइन डिस्प्ले बोर्ड, एलईडी टीवी डिस्प्ले, डिजिटल अनाउंसमेंट सिस्टम की व्यवस्था, प्रमुख स्थानों पर साइनेज का निर्माण और स्टेशन के मुख्य भाग का उन्नयन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *