स्कूलों में छुट्टियों की कटौती का फैसला हुआ रद, अब यह होगा नया शिड्यूल; आदेश जारी

0

पटना  ब्यूरो। बिहार में सरकारी विद्यालयों की पहले से घोषित छुट्टियों में कटौती का चौतरफा विरोध और शिक्षकों की कड़ी नाराजगी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने पिछले सप्ताह निर्गत अवकाश तालिका को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है।सोमवार शाम जारी विभागीय आदेश में कहा गया है कि राजकीय, राजकीयकृत प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों हेतु निर्गत अवकाश तालिका को तत्काल प्रभाव से रद किया जाता है।

23 दिन की छुट्टियों में हुई कटौती

विदित हो कि 29 अगस्त को शिक्षा विभाग ने सरकारी विद्यालयों की 23 दिनों की छुट्टियों में कटौती कर उसे 11 दिन कर दिया था और इससे संबंधित नयी अवकाश तालिका घोषित किया था।

तब विभाग ने दुर्गापूजा सहित अन्य पर्व-त्योहारों की छुट्टियों में कटौती कर दी थी। इसके मुताबिक छह सितंबर से 25 दिसंबर के बीच छुट्टियों में कटौती करके मात्र 11 दिन ही स्कूलों में अवकाश की घोषित की गई थी।

छह सितंबर को चेहल्लुम, 28 सितंबर को अंनत चतुर्दशी एवं हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिवस, दो अक्टूबर को गांधी जयंती, 22-24 अक्टूबर को दुर्गा पूजा, 12 नवंबर को दीपावली, 15 नवंबर को चित्रगुप्त पूजा व भैयादूज, 19-20 नवंबर को छठ तथा 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टी घोषित की गई थी।

छुट्टियों में इस कटौती के खिलाफ न सिर्फ शिक्षकों, अभिभावकों ने विरोध किया था बल्कि राजनीतिक दलों ने भी इसका जोरदार विरोध करते हुए सरकार को घेरा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *