स्कूल की छुट्टी को लेकर मची रार, KK Pathak के इस निर्देश को पटना DM ने कर दिया दरकिनार

0

पटना। KK Pathak राज्य में कड़ाके की ठंड को देखते हुए जिलाधिकारियों द्वारा तमाम विद्यालयों को बंद किया जाना शिक्षा विभाग को नागवार गुजर रहा है। स्थिति कुछ यूं है कि बीते तीन दिनों में शिक्षा विभाग ने विद्यालयों को खोलने के लिए दो आदेश जारी किया। दूसरा आदेश पटना जिले के स्कूलों को खोलने के लिए दिया गया है।

दरअसल 20 जनवरी को अपर मुख्य सचिव केके पाठक की ओर से सभी जिलाधिकारियों को आदेश दिया गया था कि किसी भी स्कूल को बंद करने के पूर्व विभागीय अनुमति लेना आवश्यक है।

वहीं, पटना के जिलाधिकारी डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा उस आदेश को दरकिनार कर बच्चों के हित में शिक्षा विभाग से बिना अनुमति लिये ही सभी स्कूलों को 23 जनवरी तक बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है।

सोमवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने आदेश जारी कर पटना के स्कूलों को खोलने का आदेश जिला शिक्षा अधिकारी को दिया है।

पूर्व विभागीय अनुमति लेने की आवश्यकता

निदेशक ने जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) को लिखे पत्र में कहा है कि पटना के जिलाधिकारी ने स्कूलों को 23 जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी किया है। जबकि, विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने 20 जनवरी को पत्र जारी कर कहा था कि किसी भी स्कूल को बंद करने के पूर्व विभागीय अनुमति लेने की आवश्यकता है।

वहीं, पटना के जिलाधिकारी द्वारा बिना अनुमति लिये ही स्कूलों को बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है। इसको लेकर विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने डीईओ को पत्र लिखा है।

स्कूलों को खोलने का आदेश मान्य नहीं

उन्होंने कहा है कि विभागीय पत्र में दिये निर्देश का अनुपालन नहीं किये जाने की स्थिति में आप अपने जिले के सभी स्कूलों को खुला रखने की कार्रवाई सुनिश्चत करें। पटना के जिलाधिकारी के स्कूलों को बंद रखने के निर्णय पर नाराजगी जताते हुए विभाग ने इसके विपरीत आदेश जारी किया है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक की ओर से जारी 23 जनवरी से आठवीं तक के स्कूलों को खोलने का आदेश मान्य नहीं होगा। उनका आदेश ही इस मामले में प्रभावी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चर्चित खबरे