धनबाद मेडिकल कॉलेज में स्टेट कोटा के तहत MBBS में नामांकन शुरू

0

संवाददाता धनबाद। शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में स्टेट कोटा के तहत एमबीबीएस प्रथम वर्ष में नामांकन सोमवार से शुरू हो गया है। मेडिकल कॉलेज में नामांकन के लिए विद्यार्थी पहुंचने लगे हैं। रविवार को कुल 83 विद्यार्थियों का लिस्ट मुख्यालय रांची ने भेजा था।

पहले राउंड में 8 अगस्‍त तक लिए जाएंगे नामांकन

ऐसे में आज 30 से ज्यादा विद्यार्थियों के नामांकन होने की संभावना है। नामांकन को लेकर मेडिकल कॉलेज में दो अलग-अलग टीम बनाई गई है। एक टीम नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर रही है, तो दूसरी टीम डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करा रही है। प्राचार्य डॉ ज्योति रंजन ने बताया कि कागजों की जांच के बाद ही नामांकन की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जा रही है। पहले राउंड के तहत 8 अगस्त तक नामांकन लिए जाएंगे।

आवासीय प्रमाण पत्र, एंटी रैगिंग के लिए स्वघोषणा जरूरी

नामांकन के लिए झारखंड में रहने वाले विद्यार्थियों को आवासीय प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है। इसी के आधार पर मेडिकल कॉलेज में विद्यार्थियों का नामांकन हो रहा है। दूसरी और विद्यार्थियों को खुद से स्वघोषणा पत्र एंटी रैगिंग के लिए देना होगा।

इसकी भी सूचना मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने पहले ही विद्यार्थियों को दी है। कागजों के जांच के बाद ही नामांकन के लिए उपयुक्त माना जाएगा। इससे पहले सेंट्रल कोटा के तहत 4 विद्यार्थियों का नामांकन हुआ है। इस बार मेडिकल कॉलेज में 100 एमबीबीएस सीटों पर नामांकन हो रहा है।

1 सितंबर से पढ़ाई शुरू करने का निर्देश

मेडिकल कॉलेज में नामांकन को लेकर नेशनल मेडिकल कमीशन में सभी मेडिकल कॉलेजों को 1 सितंबर से एमबीबीएस प्रथम वर्ष की पढ़ाई शुरू करने का निर्देश जारी किया है।झारखण्कोड मेडिकल कॉलेजों को भी 1 सितंबर से पढ़ाई शुरू करनी है। इसको देखते हुए अब कॉलेज प्रबंधन नामांकन की प्रक्रिया तेज कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चर्चित खबरे