PM Awas Yojna का पैसा लेकर घर नहीं बनाने वालों के खिलाफ FIR

0

संवाददाता गढ़वा। Jharkhand News: बिशुनपुरा प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी हीरक मन्ना केरकेट्टा (BDO) द्वारा पांच पंचायतों के प्रधानमंत्री आवास योजना के 55 लाभुकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। इन लाभुकों ने पैसा मिलने के बाद भी आवास का निर्माण पूरा नहीं किया है। इनके विरुद्ध रविवार को बिशुनपुरा में थाना में नामजद प्राथमिकी कराई गई है।

नोटिस देने का भी नहीं हुआ कोई असर

बताते चलें की प्रधानमंत्री आवास नहीं बनाने को लेकर आवास प्रवेक्षक द्वारा संबंधित लाभुक को तीन-तीन बार नोटिस जारी किया गया था। इसके बाद भी लाभुकों द्वारा आवास निर्माण कार्य पूरा नहीं किया गया पीएम आवास के लंबित होने के कारण प्रखंड में आवास के लिए प्रतीक्षा सूची में शामिल लाभुकों को आवास योजना से वंचित रहना पड़ जा रहा है क्योंकि जब तक आवास पूरा नहीं होगा तब तक विभाग से नये लाभुकों को आवास स्वीकृत किए जाने की अनुमति नहीं मिलेगी।

BDO की कार्रवाई से लाभुकों में मचा हड़कंप

बीडीओ द्वारा कराए गए प्राथमिकी में प्रखंड के बिशुनपुरा पंचायत के 15 लाभुक, अमहर खास पंचायत के 11, सरांग पंचायत से 10, पिपरीकला पंचायत के आठ एवं पतिहारी पंचायत के 11 लाभुकों सहित कुल 55 लाभुकों का नाम शामिल है। बीडीओ के इस कार्रवाई के बाद से पीएम आवास योजना को अधूरा रखने वाले लाभुकों के बीच हड़कंप मचा हुआ है।

पैसे लेकर नींव तक नहीं खोदी

बीते दिनों धनबाद से ऐसी खबर सामने आई थी कि प्रधानमंत्री आवास योजना  शहरी के तहत नगर निगम लाभुकों को अपनी जमीन पर घर बनाने के लिए राशि उपलब्ध कराता है। जबकि पैसे मिलने के बाद लोग इसे कहीं और खर्च कर दे रहे हैं।कई तो ऐसे भी हैं, जिन्होंने अभी तक नींव तक नहीं खोदी है। इस स्थिति को देखते हुए नगर निगम ने नोटिस भेजकर लाभुकों को एक महीने का समय दिया और अगर तय समय सीमा के अंदर अधूरा काम पूरा नहीं हुआ या घर बनाने का काम ही शुरू नहीं हुआ, तो दी गई राशि ब्‍याज समेत वसूल ली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

चर्चित खबरे